Pi Network in Hindi, Pi Cryptocurrency Mining, Price Prediction, charts

Pi Network in Hindi: ऐसे तो दुनिया में बहुत सारी डिजिटल करेंसी (Digital Currency) हैं, जिसे कमाना यानि की Mining करना बहुत ही कठिन और costly हैं। लेकिन Pi एक ऐसी Cryptocurrency हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से अपने Smart Phone से Mine कर सकते हैं।

Pi Network in Hindi

What is Digital Currency or Cryptocurrency in Hindi – डिजिटल मुद्रा या क्रिप्टोकरेंसी क्या हैं?

डिजिटल करेंसी या क्रिप्टोकरेंसी को ई-मुद्रा भी कह सकते हैं। यह हमारे नोटो और सिक्कों की तरह नहीं होती है, जिसे हम जेबों, पर्स या फिर आलमारी में रख सके।

इस तरह की मुद्रा या करेंसी हमे सिर्फ दिखाई देती हैं। इसे हम छु या टच नही कर सकते हैं। इसे हम मोबाइल या कम्प्युटर के wallet या अकाउंट में रख सकते हैं जेब में नहीं।

चूंकि इसे हम देख सकते हैं छु नही सकते, इसलिए इसे डिजिटल करेंसी या वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) भी कहते हैं।

डिजिटल करेंसी या क्रिप्टोकरेंसी किसी भी देश के सरकार या सरकारी एजेंसी द्वारा जारी नही किया जाता। इस करेंसी की सुरक्षा के लिये क्रिप्टोग्राफी तकनीक का उपयोग किया जाता हैं।

इसका प्रयोग वस्तुओं को खरीदने और सेवाओं को लेने के लिए भुगतान के रूप में किया जाता हैं। इसे हम एक्स्चेंज के द्वारा दूसरी डिजिटल करेंसी में बदल भी सकते हैं या इसे बेच कर रियल पैसा भी ले सकते हैं।

दुनिया की पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) है। इसको जमा करना माइनिंग (Mining) कहलाता है। बिटकॉइन इसको जापान के सतोषी नाकमोतो नाम के एक इंजीनियर ने बनाया था। आज 1 Bitcoin की कीमत लगभग 800000 (आठ लाख भारतीय रुपए) हैं।

आज दुनिया भर में कई डिजिटल करेंसी उपलब्ध हैं जैसे की Bitcoin (BTC), Ethereum(ETH), Ripple (XRP), Litecoin (LTC), Tether (USDT), Bitcoin Cash (BCH), Libra (LIBRA), Monero (XMR), EOS (EOS) आदि।

What is Pi Network in Hindi – पाई नेटवर्क क्या हैं?

Pi (पाई) एक नई डिजिटल मुद्रा है। Pi दुनिया की ऐसी पहली Crypto Currency हैं जिसे आप अपने मोबाइल फोन से माइन कर सकते हैं। Pi Cryptocurrency को फ्री में आप Pi Network Android App को Download करके Mine (Earn) कर सकते हैं

PI mining app को 14 मार्च 2019 को लॉंच किया गया था। Pi Cryptocurrency को Stanford University, California के तीन PhD और Graduate, Dr. Nicolas Kokkalis (Head of Technology), Dr. Chengdiao Fan (Head of Product) और Vincent McPhillip (Head of Community) ने मिलकर बनाया हैं।

यह ऐप आपको अपने पाई होल्डिंग्स तक पहुंचने और बढ़ने की अनुमति देता है और आपकी डिजिटल संपत्तियों की मेजबानी के लिए वॉलेट के रूप में कार्य करता है। पाई काफी विस्तृत है, पर्यावरण के अनुकूल है और कम से कम बैटरी और बिजली की खपत करता है।

जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है, क्रिप्टोकरेंसी पैसे के विकास में एक अगला प्राकृतिक कदम है। पाई रोजमर्रा की लोगों के लिए पहली डिजिटल मुद्रा है, जो दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने के लिए एक बड़ा कदम है।

Pi Network Mining Guide – Pi Network में account कैसे बनाएँ?

 pi network invitation code

Pi coins को mine कैसे करे? नीचे दिये गए Steps को फॉलो करके आप Pi coins को Mine या कमा सकते हैं-

Step 1. सबसे पहले आपको Pi Network App अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। Pi Network app download करने के लिए यहाँ क्लिक करें या फिर https://minepi.com/maurya999 लिंक को अपने ब्राउज़र में खोलें।

Step 2. अब आप इसमे अपने Facebook account या Mobile number दोनों में से किसी एक के द्वारा Singup करे। Mobile number से Signup करते समय अपने देश को जरूर सेलेक्ट करे।

Step 3. इसके बाद अपना नया पासवर्ड बनाए। इस पासवर्ड को याद रखे, बाद में Login करने के काम आयेगा।

Step 4. यहाँ पर आपको अपना असली पहला और आखरी नाम जैसे आधार कार्ड में दिया गया हो डालें। इसके बाद नीचे अपना एक unique user name बनाए जैसे की मेरा user name maurya999 हैं।

Step 5. अब आपको यहाँ पर Invitation code maurya999 डालना हैं। maurya999 मेरा Invitation code हैं। अब आपका अकाउंट बन चुका है और आपका Invitation code आपका user id होगा, जो आप step 4 में बनाएँ थे।

2 टिप्पणियाँ

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें