MCB क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?

MCB Kya Hai : MCB का पूरा नाम Miniature Circuit Breaker (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर) हैं। MCB एक इलेक्ट्रो मकैनिकल (Electromechanical) स्विच हैं। जब किसी सर्किट में ओवर लोड (Overload) के कारण अधिक करंट (Current) बहने लगता हैं या फिर शॉर्ट सर्किट हो जाता हैं तो MCB आटोमेटिक इलेक्ट्रिक सर्किट को बंद यानि OFF कर देता हैं।

पहले सभी लोग फ्यूज़ (Fuse) का इस्तेमाल ओवरलोड और Faulty Condition में अपने इलेक्ट्रिक उपकरण को बचाने के लिए करते थे। लेकिन आज के समय सभी लोग Fuse के स्थान पर MCB का प्रयोग करते हैं, क्योंकि MCB फ्यूज़ से कही ज्यादा अच्छी तरह से काम करता हैं।

MCB Kya Hai – MCB क्या हैं?

MCB एक प्रकार का Protecting Device हैं, जो हमारे Electrical Wire और Electrical Load को ओवर करंट से Protect करता हैं। ये हमारे घरों को शॉर्ट सर्किट से भी बचाता हैं, जिससे आग लगने की संभावना बहुत कम हो जाती हैं।

MCB एक Electromechanical Device हैं, जो फ्यूज़ की तरह भी काम करता हैं। जब किसी सर्किट में करंट की मात्रा ज्यादा बहने लगती हैं तो MCB अपने आप ट्रिप यानि बंद हो जाती हैं। MCB ट्रिप होने के बाद करंट आगे सर्किट में नही जा पाता, जिससे MCB से जुड़े सभी लोड यानि की उपकरण सुरक्षित रहते हैं।

आज-कल लगभग हर जगह Fuse के स्थान पर MCB का उपयोग किया जाता हैं। MCB ओवरलोड के कारण ट्रिप या बंद होने के बाद, हम MCB को फिर से चालू कर सकते हैं। लेकिन फ्यूज़ को बदलना पड़ता हैं, इसमे समय और पैसा दोनों लगते हैं। इसी कारण अब लोग Fuse की जगह MCB का इस्तेमाल करते हैं।

MCB ट्रिप होने के क्या कारण हैं?

MCB ट्रिप दो कारणों की वजह से होती हैं-

  1. Overload Current
  2. Short Circuit

Tripping Characteristics के आधार पर MCB कितने टाइप के होते हैं?

Tripping Characteristics के आधार पर MCB मुख्य रूप से पाँच Type के होते हैं-

  1. Type B MCB
  2. Type C MCB
  3. Type D MCB
  4. Type K MCB
  5. Type Z MCB

1.Type B MCB

अगर किसी MCB का फुल लोड करंट 10 एम्पियर हैं और यदि उसके अंदर 30 से 50 एम्पियर करंट Flow होने पर MCB ट्रिप हो जाती हैं तो उसे Type B MCB कहते हैं।

2. Type C MCB

अगर किसी MCB का फुल लोड करंट 10 एम्पियर हैं और यदि उसके अंदर 50 से 100 एम्पियर करंट Flow होने पर MCB ट्रिप हो जाती हैं तो उसे Type C MCB कहते हैं।

3. Type D MCB

अगर किसी MCB का फुल लोड करंट 10 एम्पियर हैं और यदि उसके अंदर 100 से 200 एम्पियर करंट Flow होने पर MCB ट्रिप हो जाती हैं तो उसे Type D MCB कहते हैं।

4. Type K MCB

अगर किसी MCB का फुल लोड करंट 10 एम्पियर हैं और यदि उसके अंदर 80 से 120 एम्पियर करंट Flow होने पर MCB ट्रिप हो जाती हैं तो उसे Type K MCB कहते हैं।

5. Type Z MCB

अगर किसी MCB का फुल लोड करंट 10 एम्पियर हैं और यदि उसके अंदर 20 से 30 एम्पियर करंट Flow होने पर MCB ट्रिप हो जाती हैं तो उसे Type Z MCB कहते हैं।

Poles के आधार पर MCB कितने टाइप के होते हैं?

Number of Poles के आधार पर MCB पाँच Type के होते हैं-

  1. Single Pole (SP)MCB
  2. Double Pole (DP) MCB
  3. Triple Pole (TP) MCB
  4. Three Pole with Neutral [TPN (3P+N)
  5. MCB Four Pole (4P) MCB

TypeTripping currentOperating Time
Type B MCBFull Load Current का 3 से 5 गुना0.04 से 13 सेकंड
Type C MCBFull Load Current का 5 से 10 गुना0.04 से 5 सेकंड
Type D MCBFull Load Current का 10 से 20 गुना0.04 से 3 सेकंड
Type K MCBFull Load Current का 8 से 12 गुना0.1 सेकंड से कम
Type Z MCBFull Load Current का 2 से 3 गुना0.1 सेकंड से कम

अपनी प्रतिक्रिया दें।

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें