Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? इस पोस्ट में हम जानेंगे की शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमायें? Stock Market से हमको profit कैसे मिलते हैं?

हम साधारण भाषा में समझते हैं की जब हम किसी भी बाजार (Market) से कोई वस्तु को कम दाम में खरीदकर ज्यादा दाम में बेचते हैं तब हमको मुनाफा (Profit) मिलता हैं। ये वस्तु कुछ भी हो सकता हैं जैसे की कोई सब्जी, कपड़ा, गाड़ी आदि।

इसी प्रकार Share Market में भी जब आप किसी Company का शेयर (Share) कम दाम पर खरीद (Buy) कर अधिक दाम में बेचते (Sell) हैं तो आपको मुनाफा (Profit) मिलता हैं।

अब हमारे दिमाक में यह प्रश्न उठता हैं की Share Market में किस वस्तु को खरीदते और बेचते हैं।

साधारण मार्केट में हम कोई भी चीज खरीद कर बेचते हैं तब Profit या फिर Loss होता हैं लेकिन Share Market या Stock Market में किसी Company का Share ही खरीदा और बेचा जाता हैं।

Share यानी Stock या फिर हम कहे की एक या कई कम्पनियों का हिस्सा या कुछ भाग। अब यह साफ हो गया की Share Market या Stock Market में कम्पनियों के Share या हिस्से की खरीददारी करते हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अब मान लीजिये की आप किसी Company का हिस्सा या Share कम की कीमत (Price) में खरीद (Buy) कर उसी Share को अधिक कीमत में बेचते (Sell) हैं तो आपको फायदा या Profit होगा।

इसी प्रकार यदि आप किसी Company का हिस्सा या Share किसी कीमत (Price) में खरीद (Buy) कर उसी Share को खरीद दाम से कम कीमत में बेचते (Sell) हैं तो आपको फायदा होने की जगह नुकसान या Loss होगा।

उदाहरण के लिए आप मान लीजिये की Tata Motors कंपनी के एक शेयर का भाव अभी 500 रूपया हैं और आप Tata Motors कंपनी का एक शेयर खरीदते हैं और कुछ घंटों या दिनों या महीनो में इसके एक शेयर का भाव भड़कर 600 रुपया हो गया और आप इस एक शेयर को 600 रुपयें में बेच देते हैं तो आपको 100 रुपये का फायदा होगा।

इसी प्रकार यदि आप 50 शेयर 500 रुपये एक शेयर के भाव से खरीदकर 600 रुपये एक शेयर के भाव से बेचते हैं तो आपको 50 शेयर बेचने पर 50×100 = 5000 रूपये का फायदा होगा।

क्या Share Market से हमेशा हमें मुनाफा ही होता हैं?

इसका जवाब हैं नही, कभी-कभी हम सब को शेयर मार्केट में मुनाफा के साथ-साथ नुकसान भी उठाना पड़ता हैं। नुकसान हमें तब होता हैं जब हम कोई शेयर खरीदते हैं और बाद में किसी वजह से उस शेयर का भाव कम हो जाता है फिर हम उस शेयर को बेचते हैं तो हमें घाटा या loss होता हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिये की आप Tata Motors कंपनी के 50 शेयर 500 रूपये प्रतेक शेयर के भाव से खरीदे थे। जब आप 50 शेयर खरीदते हैं तब आप इस कंपनी के हिस्सेदार भी बन जाते हैं।

अब जब Tata Motors कंपनी का फायदा होगा तो आपको भी 50 शेयर में फायदा मिलेगा लेकिन जब इस कंपनी को नुकसान होगा तो आपको भी 50 शेयर के हिस्सेदार होने के कारण आपको इस कंपनी के घाटे का भी हिस्सेदार बनना पड़ेगा।

जैसे आप 50 शेयर 500 रूपये प्रतेक शेयर के भाव से खरीदे हैं लेकिन कुछ दिनों या महीनो के बाद उस कंपनी के शेयर के भाव 600 प्रति शेयर होने की बजाय 400 रूपये प्रति शेयर हो गए।

अब जब आप अपने 50 शेयर को 400 रूपये प्रति शेयर Sell करते हैं तो आपको प्रति शेयर 100 रूपये का नुकसान होगा।

इस प्रकार आपको 50 शेयर पर 50 x 100 = 5000 का नुकसान उठाना पड़ेगा।

Stock Market में किस कंपनी का Share खरीदना चाहिए?

अब आप इतना तो जान चुके हैं की Stock Market में काम करना या फिर कहे Share खरीदना और बेचना जोखिम फ्री नही हैं।

जिस प्रकार से आप किसी वस्तु को खरीदने के बाद उसकी कीमत कम होने पर बेचते हैं तो आपको घाटा होता हैं।

उसी प्रकार किसी कंपनी का शेयर ज्यादा भाव में खरीदकर, शेयर का भाव गिरने पर उसे कम भाव में बेचते हैं तो आपको घाटा होगा।

इसलिए किसी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और अच्छी कंपनी चुनना हैं जो आपको आगे जाकर मुनाफा दे।

भारत में बहुत सारी कंपनी हैं तो आपको किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए। ये जानने से पहले आपको Stock Exchange के बारे में जानना चाहिए।

Stock Exchange क्या हैं?

स्टॉक एक्सचेंज एक ऐसी जगह है, जहां पर कंपनियों के शेयर को सूचीबद्ध किया जाता है। यहाँ से कंपनियां अपने शेयर को बेचकर पैसा जुटाती है। Stock Market में दो मुख्य Exchange हैं-

  1. NSE (Nation Stock Exchange)
  2. BSE (Bombay Stock Exchange)

इन दो Exchange में जो कंपनिया सूचीबद्ध (Listed) होती हैं, हम उन्ही कम्पनियों के शेयर को खरीद और बेच सकते है।

NSE की Official website nseindia.com और BSE की Official website bseindia.com हैं।

आप NSE और BSE के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके इनके बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Share Price घटने और बढ़ने के क्या कारण हैं?

जैसे की हम सभी जानते हैं की भी चीज की कीमत बढ़ने और घटने सिर्फ दो मुख्य कारण हैं। पहला Supply और दूसरा Demand.

जब किसी वस्तु की Supply ज्यादा और Demand कम यानी की वस्तु ज्यादा और वस्तु की खरीदारी कम हो जाती हैं तो वस्तु की कीमत घट जाती हैं।

और जब किसी वस्तु की Supply कम और Demand ज्यादा यानी की वस्तु कम और वस्तु की खरीदारी ज्यादा हो जाती हैं तो वस्तु की कीमत बढ़ जाती हैं।

इसी प्रकार Share Market में भी होता हैं। जब कोई कंपनी अच्छा काम करती हैं और उसका फायदा होता हैं तो उस कंपनी के शेयर के भाव बढ़ जानते हैं नही तो शेयर के भाव कम हो जाते हैं।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं की हमारा लेख Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi जरुर पसंद आया होगा और इस पोस्ट में आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here